Home Top Ad

capacitor check to in Hindi and Types of Capacitor

Share:

What Is Capacitor | How To Check Capacitor By Multimeter


दोस्तों इस पोस्ट में आपको कैपिस्टर के बारे में बताया गया है जिसे आप समझ सकते है 
आपकी बहुत ही हेल्प होगी 

  

What Is Capacitor 

किसी भी Mobile PCB मे Resistor के बाद सबसे ज्यादा Capacitor ही देखने को मिलते है। यह एक electronic device है,जो electricity को store करता है।capacitor को condenser भी कहा जाता है। किसी भी electronic circuit मे capacitor का अपना एक महत्वपूर्ण role होता है। तो आइए हम इस Section मे Capacitor के बारे मे जानते है की,कैपेसिटर क्या है?  What is capacitor और कैपेसिटर को मल्टीमीटर से कैसे चैक करते है।  how to check capacitor by multimeter.

कैपेसिटर क्या है ? What is capacitor


यदि किसी धातु कि दो प्लेटो के बीच कोई कुचालक पदार्थ रखकर, प्लेटो में से एक-एक तार निकल दिया जाएँ तो इस तरह बने डिवाइस को कैपेसिटर कहा जाता हैं।
कैपेसिटर एक बैटरी की तरह काम करता हैं। यह करंट को स्टोर करने का कार्य करता है। जिस प्रकार टंकी में स्टोर पानी को दुबारा निकाला जा सकता हैं। ठीक उसी प्रकार कैपेसिटर में स्टोर किये गये आवेशो को भी दुबारा प्राप्त किया जा सकता हैं। कैपेसिटर का काम विधुत ऊर्जा को एकत्रित करना व एकत्रित विधुत ऊर्जा को दुबारा प्रदान करना हैं।
 कैपेसिटर की इस प्रक्रिया को कैपेसिटर कि चार्जिंग-डिसचार्जिंग प्रक्रिया कहा जाता हैं। कैपेसिटर के द्वारा विधुत को स्टोर करने कि क्षमता को कैपेसिटर का कैपेसिटेन्स कहते हैं।कैपेसिटेन्स को "C" अक्षर से प्रदर्शित किया जाता हैं। केपेसिटेन्स को Farad (F) से मापा जाता हैं।

कैपेसिटर के कार्य | use of capacitor

(1)  कैपेसिटर का मुख्य कार्य AC को pass करना व DC को रोकना होता है।
(2)  कैपेसिटर खराब सिग्नल को रिजेक्ट एंव नये सिगनल को उत्पन्न करता है। 
(3) यह सिग्नल को फिल्टर करने का कार्य भी करता है।
(4) कैपेसिटर करंट को फिल्टर तथा करंट को बूस्ट भी करता है।

Mobile PCB मे Polarity के हिसाब से कैपेसिटर दो तरह के होते हैं।
(1) Polarized Capacitor -  ऐसे capacitor जिनमे Negative और Positive टर्मिनल होते हैं। Polarized Capacitor कहलाते हैं। इन Capacitor को Circuit में लगाते समय नेगेटिव व पॉजिटिव का विशेष ध्यान रखना पड़ता हैं। 

(2) Non-Polarized Capacitor - ऐसे capacitor जिनमे Negative और Positive टर्मिनल नहीं होते हैं। Non-Polarized capacitor कहलाते हैं। इन Capacitor कैसे भी लगा सकते हैं।

कैपेसिटर को मल्टीमीटर से कैसे चैक करते है।  How to check capacitor by multimeter


Polarized Capacitor

Polarized capacitor को check करने के लिए Red प्रोब को Positive तथा Black प्रोब को Negative पर रख कर check करते है। यदि meter एक बार value show करके 1 पर आता है तो Capacitor सही है। यदि Beep आती है तो Capacitor Short है। यदि 1 show करता है तो capacitor Open हो गया है।

Non-Polarized Capacitor

Multimeter को Beep mode पर set करते है, यदि Multimeter के दोनो प्रोब को Capacitor को दोनो सिरो पर touch करने पर को कोई Reading आती है तो Capacitor सही है। यदि Beep आती है Capacitor Short है,और यदि Multimeter 1 Show करता है तो Capacitor Open हो गया है


Mobile PCB मे Capacitor की पहचान




Mobile PCB मे Capacitor भूरे रंग का होता है। Capacitor छोटे बडे दोनो size के होते है।

No comments